इन सब्जियों को ज्यादा पकाना नुकसान पहुंचा सकता है

इन सब्जियों को ज्यादा पकाना नुकसान पहुंचा सकता है

सेहतराग टीम

खाने में कई ऐसी सब्जियां है जिसे अक्सर हम कच्चा खाना पसंदसद करते हैं और वह सेहत के लिए लाभदायक भी होती हैं। वही कई सब्जियां हैं जिन्हें अगर हम नहीं पकाएं तो वह हमारे सेहत को हानि पहुंचा सकती हैं। कच्ची सब्जियां और पका कर खाने वाली सब्जियां तो बाजार में कई उपलब्ध हैं लेकिन क्या आपको पता है कि कौन-कौन सी सब्जी होती है जिसे अगर हम पकाएं नहीं तो वो हानिकारक होती हैं, या कहे अगर हम उसे गलत तरीके से पका कर खाएं तो उनमें मौजूद पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। तो आज हम आपको बताएंगे कि गलत तरीके से पकाकर हम किन सब्जियों के पोषक तत्वों को खत्म कर रहे हैं?

पढ़ें- फलों और सब्जियों में इन रोगों का छिपा है इलाज

न्यूट्रिशन एक्सपर्ट का मानना है कि बहुत बार लोग हरी पत्तेदार सब्जियों को जरूरत से ज्यादा पका देते हैं, जिसके कारण उनके पोषक तत्व कम हो जाते हैं और ये उतनी हेल्दी नहीं रहती, जितनी कि आप सोचते हैं। यही नहीं भारतीय रसोईघरों में पालक, मेथी, डिल के पत्ते, मूली के पत्ते, सरसों का साग जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां बहुत ज्यादा बनाई जाती हैं। ये लगभग ज्यादातर भारतीयों को काफी पसंद भी होती है क्योंकि इनमें पौष्टिकता भरी हुई होती है। ज्यादातर लोग हरी सब्जियों को बहुत ज्यादा वक्त तक पकाते हैं, जिसके कारण इनका प्राकृतिक हरा रंग हल्का पड़ने लगता है। इन सब्जियों को अच्छे से धोकर बनाएं और ज्यादा उसे पकाएं नहीं बल्कि हल्के आंच में ही ऐसी सब्जियां पकाएं। वही अगर इस पत्तेदार सब्जियों को घी या फिर तेल में कुछ विशेष मसालों के साथ बनाया जाए तो इनका स्वाद और बेहतर हो जाता है।

साग जैसी हरी पत्तेदार सब्जी की करी को हमेशा जरूरत से ज्यादा पकाया जाता है। अगर साग को जरूरत से ज्यादा न पकाया जाए और इसका रंग अपने वास्तविक रूप में ही रहे तो इसका स्वाद और बेहतर आता है।  साग का स्वाद और भी बेहतर हो जाता है जब इसे मोटा काट कर बनाया जाए। इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखने की जरूरत होती है कि इन हरी सब्जियों के वास्तविक रंग और स्वाद को जितना हो सके उतना बनाए रखा जाना चाहिए ताकि हमारे शरीर को जरूरी पौष्टिक तत्वों के साथ-साथ कई और लाभ भी मिलें।

तो आइए जानते है कि कौन सी हरी सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद है?

चुकंदर

चुकंदर के स्वास्थ्य लाभ बहुत ही अद्भुत हैं। पोषक गुणों से भरपूर चुकंदर के एक कप (156 ग्राम) में करीब 6 ग्राम फाइबर और विटामिन सी की दैनिक मात्रा का 34 फीसदी हिस्सा होता है। विटामिन बी, , पोटेशियम, मैंग्निज और मैग्निशियम के अच्छे स्त्रोत में शामिल चुकंदर हाई फाइबर से भी भरा होता है, जो हमारे पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। चुकंदर ब्लड सर्कुलेशन में शुगर के अवशोषण को धीमा करता है। चुकंदर का सेवन डायबिटिक लोगों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

मूली

मूली में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व जैसे विटामिन बी, सी कई स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने का काम करते हैं। मूली के गुण एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं। ये एंटी-ऑक्सीडेंट सूजन व जलन को कम करने में मदद करते हैं। एक अध्ययन में सामने है कि मूली ब्रेस्ट कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकती है।

शलजम

शलजम का एक कप (170 ग्राम) आपके शरीर के लिए जरूरी विटामिन सी की दैनिक जरूरत का आधा हिस्सा और पोटेशियम के 16 फीसदी हिस्सा पूरा करता है। चुकंदर में पाया जाने वाला पोटेशियम सेहत के साथ-साथ हमारे ह्रदय गतिविधियों के लिए भी आवश्यक है। पोटेशियम शरीर के ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का भी काम करता है।

ब्रसेल्स स्प्राउट्स

गोभी जैसी दिखने वाली ब्रसेल्स स्प्राउट्स छोटी होने के बावजूद पोषक तत्वों से भरी होती है। एक कप (156 ग्राम) पके ब्रसेल्स स्प्राउट्स में आपको विटामिन K की 137 फीसदी की दैनिक मात्रा मिलती है। ये आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने और ह्रदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है। विटामिन ए, बी, सी, मैंग्निज और पोटेशियम का उम्दा स्त्रोत ब्रसेल्स स्प्राउट्स फाइबर और अल्फा-लिपोइक एसिड की भी प्रचुर मात्रा से भरा होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें-

सूखे वजाइना से हैं परेशान तो करें ये उपाएं

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।